Comments

नौनिहालों की पढ़ाई आज से बनेगी बड़ों के लिए एक चुनौती

नई दिल्ली. राजधानी के स्कूलों में सोमवार से नर्सरी दाखिले शुरू हो जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन व डाउनलोडिड फॉर्म के जरिए 16 जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है। मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार कानून के तहत लागू 25 फीसदी गरीब कोटे के दाखिले के लिए कॉमन एडमिशन फॉर्म शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

एडमिशन नर्सरी डॉट कॉम के संस्थापक सुमित वोहरा का कहना है कि नर्सरी दाखिलों को लेकर बीते साल के अनुभवों को देखते हुए अभिभावकों को इस बार कम से कम एक सीट के लिए डेढ़ से दो दर्जन स्कूलों में आवेदन का लक्ष्य रखना होगा।

बीते साल की तरह इस बार भी स्कूलों को दाखिला नियम निर्धारित करने की छूट शिक्षा निदेशालय ने दी है, जिसके तहत ज्यादातर स्कूलों ने पुरानी व्यवस्था के तहत ही दाखिला देने का फैसला किया है। हालांकि प्वाइंट और कैटेगरी सिस्टम को लेकर स्कूलों में कर्फ है। गरीब कोटे के लिए स्कूलों को फॉर्म निशुल्क मुहैया कराने होंगे। शिक्षा निदेशक दीवान चंद ने साफ कर दिया है कि कोटे के छात्रों को स्कूल इस बार दूरी का बहाना बनाकर एडमिशन से इंकार नहीं कर सकते।

शिक्षा निदेशक के अुनसार दाखिले के लिए घर से दूरी के जो मापदंड सामान्य श्रेणी के छात्रों पर लागू होंगे वह गरीब कोटे पर। ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल की अभिभावकों को सलाह है कि वह आवेदन के लिए तो कुछ समय इंतजार करें या फिर ऑनलाइन आवेदन करें, ताकि उम्र को लेकर अदालत का निर्णय आने पर बदली परिस्थितियों के चलते उनकी मेहनत जया न जाए। वसंत विहार स्थित श्रीराम स्कूल, चाणक्यपुरी स्थित संस्कृति स्कूल, वसंत वैली स्कूल, मदर इंटरनेशनल स्कूल, डीपीएस रोहिणी, डीपीएस आरकेपुरम, डीपीएस द्वारका और बाल भारती स्कूल में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा है।


ऑनलाइन आवेदन करें तो इनका रखें ख्याल

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय एक बार मॉक टेस्ट कर लेना बेहतर होगा। 
फॉर्म भरने से पहले सारी जानकारी अपने पास एकत्र कर रख लें, ताकि बीच में रुकना न पड़े।
इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि फॉर्म भरने के दौरान बैकपेज का विकल्प न इस्तेमाल हो। 
ध्यान रखें कि फॉर्म एक बार ही भरा जाए, एक बार से ज्यादा बार फॉर्म भरने पर आवेदन निरस्त हो जाएगा। 
किसी भी प्रकार का संशय होने पर दोबारा आवेदन से पहले स्कूल से संपर्क करें। 
ऑनलाइन फॉर्म भरते समय हर पेज का प्रिंट आउट सुरक्षा की दृष्टि से लेते जाएं। 
फॉर्म भरने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर लेना न भूलें, बिना नंबर के दाखिला सूची में नाम आने पर भी दाखिला नहीं मिलेगा। 
रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध कराने वाले वेबपेज का प्रिंटआउट लेना भी आपके लिए बेहतर होगा।
Source : www.bhaskar.com
Share on Google Plus

About School Samachar

0 comments:

Post a Comment