Comments

न लैब-न लेक्चरर, फिर भी टॉपर बनी सरकारी स्कूल की मीनाक्षी

अम्बाला. स्कूल में फिजिक्स के प्राध्यापक ‘उधार’ पर थे और हफ्ते में तीन ही दिन आते थे। साइंस लैब के लिए स्कूल में न सामान है और न ही कमरा। पिता बढ़ई का काम करते हैं और आर्थिक हालात ऐसे नहीं कि ट्यूशन आदि का ज्यादा खर्च उठा सकें। बावजूद इसके मीनाक्षी साइंस संकाय में जिला की टॉपर बनी। शायद यह उदाहरण है कि मेहनत व लग्न हो तो संसाधनों की कमी आड़े नहीं आती। एक खास बात यह भी है कि मीनाक्षी सरकारी स्कूल की छात्रा है वो भी ग्रामीण इलाके के। अमूमन प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले सरकारी स्कूलों से ऐसे नतीजों की उम्मीद कम ही की जाती है।

रामपुर सरसेहड़ी के सरकारी स्कूल में 12वीं की छात्रा मीनाक्षी ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के प्रथम सेमेस्टर में कुल 97 प्रतिशत अंक अर्जित किए। मीनाक्षी ने अपेक्षाकृत कठिन विषय माने जाने वाले कैमिस्ट्री और फिजिक्स में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं। इसके अलावा अंग्रेजी में 98, मैथ्स में 97 और हिंदी में 90 अंक हासिल किए हैं। 

मीनाक्षी के दसवीं कक्षा में 85 प्रतिशत अंक आए थे। मीनाक्षी साफगोई से कहती है कि उसे अच्छे अंक आने की उम्मीद थी लेकिन जिला टॉपर बनने का नहीं सोचा था। पूरे साल उसकी यही रूटीन थी कि स्कूल में जो भी करवाया जाए, उसका कांसेप्ट क्लियर किया जाए। बेटी की इस उपलब्धि पर पिता सुरेश चंद व मां संजू बेहद खुश हैं। प्रिंसिपल राजेंद्र आजाद का कहना है कि मीनाक्षी काफी गंभीर स्वभाव की है और जो भी करती है, मेहनत व लग्न के साथ।

अब तो डेपुटेशन पर भी प्राध्यापक नहीं

इतने बेहतर नतीजे देने वाले स्कूल की किस तरह अनदेखी की जा रही है, इसका उदाहरण यह है कि स्कूल में साइंस लैब बनाने की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा। लंबे समय से फिजिक्स विषय के प्राध्यापक का पद रिक्त है। पहले सेमेस्टर में तो फिर भी हफ्ते में तीन दिन के लिए प्राध्यापक का डेपुटेशन मिल गया था लेकिन सितंबर के बाद से तो वो डेपुटेशन भी नहीं हो पा रहा है। हालांकि डीईओ ने बराड़ा स्कूल के फिजिक्स लेक्चरर मनोज कालिया के डेपुटेशन के आर्डर कर रखे हैं लेकिन वहां के प्रिंसिपल रिलीव नहीं कर रहे हैं।

स्कूल के ओवरऑल नतीजे भी बेहतर: प्रिंसिपल राजेंद्र आजाद ने बताया कि स्कूल के 7 स्टूडेंट्स मेरिट में आए हैं। कला संकाय में नीरू और मधु ने बराबर 86 प्रतिशत अंक हासिल किए। वहीं शीतल देवी, निशा रानी, अरुण कुमार, अमृतपाल कौर व दीपशिखा ने भी मेरिट में स्थान पाया।
Source : www.bhaskar.com
Share on Google Plus

About School Samachar

0 comments:

Post a Comment